गुरुवार, 17 फ़रवरी 2011

आज फिर

आज फिर मेरा मन उदास हुआ    
आज फिर मेरा दिल बेबस हुआ 
       मोहब्बत  में  तकलीफें ही मिलीं
       ये तकलीफें ही तेरा तोहफा हुआ
             खून   के  आंसू  बहा  रहा  हूँ  मैं
             आज फिर दिल मेरा घायल हुआ
                    आंसू भी कितने बेजार हैं मेरी तरह
                    इन्हें   कोई  पोछने  वाला  न  हुआ 
                           जाने  क्यूँ  मैं  उम्मीद कर लेता हूँ
                           आज फिर उम्मीदों का क़त्ल हुआ
                                   मेरा हो के मेरा ही रह सके कोई
                                   मैं  तो  इस  काबिल  भी न हुआ
                                           तूने  दुत्कारा है मुझे कुत्ते की मानिंद
                                           आज तकलीफों का कारवां शुरू हुआ 
                                                    मैं सब जान के भी तुझसे जुडा हुआ हूँ
                                                    तू आज दिखा मुझे उखड़ा-उखड़ा हुआ

                                                    तेरे होंगे कई चाहने वाले इस दुनिया में
                                                    मैं  तुझसे  बिछुड़ के आज अकेला हुआ
                                           मैं आज अपने दिल की क्या कहूँ 
                                           मेरे दर्द  का तो आज इंतिहा हुआ 
                                 बेईज्ज़ती  के  बाद  भी  तुझसे मिलूँगा
                                 ये  तो  मेरी  मोहब्बत का इम्तहाँ हुआ 
                    दर-ओ-दीवार  ही  खड़ी की थी मैंने
                    मेरा आशियाना जल के खाक हुआ
         सब कुछ ख़ाली-ख़ाली सा लगता है 
         बहार में ही खिजां का मौसम हुआ
आज फिर मेरा दिल बेबस हुआ 
आज फिर मेरा मन उदास हुआ                                                                                                                                                                      
                               --- संजय स्वरुप श्रीवास्तव 
                                                               

1 टिप्पणी:

  1. " बेईज्ज़ती के बाद भी तुझसे मिलूँगा
    ये तो मेरी मोहब्बत का इम्तहाँ हुआ "
    -------- beizzati ke baad bhi mohabbat karte rahna kitna dukhad hai...bahut achchi ghazal sanjay ji

    जवाब देंहटाएं